वाराणसी में दिव्यांगजनो की मदद के लिए शुरू हुआ दिव्यांग कंट्रोल रूम - VARANASI NEWS UPDATE

भारत में पिछले 2 दिनों में  #Corona संक्रमण से बढ़े आंकड़ो के साथ देश कोरोना के थर्ड स्टेज यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर रूख करती नज़र आ रही है। जिससे सरकार की चिंता और बढ़ गई है। बता दें कि पिछले 2 दिनों में भारत में Corona के 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और मृतकों की संख्या 56 पर पहुँच गयी है (ख़बर पढ़े विस्तार से)

वाराणसी में दिव्यांगजनो की मदद के लिए शुरू हुआ दिव्यांग कंट्रोल रूम - VARANASI NEWS UPDATE
वाराणसी में दिव्यांगजनो की मदद के लिए शुरू हुई दिव्यांग कंट्रोल रूम - VARANASI NEWS UPDATE

वाराणसी में दिव्यांगजनो की मदद के लिए शुरू हुई दिव्यांग कंट्रोल रूम

भारत में पिछले 2 दिनों में  #Corona संक्रमण से बढ़े आंकड़ो के साथ देश कोरोना के थर्ड स्टेज यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर रूख करती नज़र आ रही है। जिससे सरकार की चिंता और बढ़ गई है। बता दें कि पिछले 2 दिनों में भारत में Corona के 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और मृतकों की संख्या 56 पर पहुँच गयी है।

संक्रमण में इस तेज़ी को देखते हुए प्रशासन ने लॉकडाउन पर सख्ती करना शुरू कर दिया है।ऐसे में देश के सभी नागरिकों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।इसके साथ ही सरकार की चिंता का विषय है देश के वो दिव्यांग लोग जिनका इस स्थिति में गुज़ारा करना और भी मुश्किल हो गया है।इन्ही दिव्यांगजनो को ध्यान में रखते हुए कोरोना के इस विकट स्थिति में वाराणसी में एक नई पहल की शुरुआत हुई है और लॉक डाउन के दौरान दिव्यांगजनो के सहायता करने का भी रास्ता निकाला गया है।

देश के दिव्यांगजनो को संज्ञान में लेते हुए जिला दिव्यांग समन्वय समिति द्वारा रोटी बैंक के सहयोग से दिव्यांगजनो के मदद के उद्देश्य से देश में पहला दिव्यांग कंट्रोल रूम की बनाया गया है।जिसका गुरुवार को दिव्यांग केंद्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य उत्तम ओझा के नेतृत्व में शुभारंभ हुआ।अब इस कंट्रोल रूम के माध्यम से दिव्यांग जनों को भोजन व जरूरी सामग्री घर तक मुहैया कराई जाएगी।जिसकी सुविधा लेने के लिए दिव्यांग कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। दिव्यांगजन कंट्रोल रूम के शुभारंभ के पहले दिन काफी संख्‍या में दिव्‍यांगजनों को इसका लाभ मिला।

इस अवसर पर जिला दिव्‍यांग अधिकारी राजेश मिश्र ने बताया कि रोटी बैंक के सहयोग से दिव्‍यांगजनों के घरों पर गाड़ियों से सुबह के समय तैयार भोजन पहुंचाया जाएगा। शाम के समय सभी को एक-एक सप्‍ताह का खाद्यान्‍न और अन्‍य जरूरी सामान वि‍तरित करने का प्‍लान है, ताकि किसी दिव्‍यांग को भूखे पेट न सोना पड़े। इसके साथ ही उन्होंने दिव्‍यांग कंट्रोल रूम के नंबर 8090000554 तथा रोटी बैंक के नंबर 9455209530 भी साझा किये।