बनारस में हिंदी भाषा की प्रगति पर शुरु हुआ मंथन गृहमंत्री अमित शाह ने किया शुभारम्भ

वाराणसी में आज गृह मंत्री अमित शाह आज टीएफसी पहुंच कर कार्यकर्म में भाग लिए और साथ दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित दो दिवसीय राजभाषा सम्मेलन का गृहमंत्री अमित शाह ने दीप प्रवज्जवल कर शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंहसचिव राजभाषा, संयुक्त सचिव राजभाषा, सांसद मनोज तिवारी सहित पूरे देश के अलग-अलग राज्यों से आये विद्वानगण यहाँ मौजूद थे ।

बनारस में हिंदी भाषा की प्रगति पर शुरु हुआ मंथन गृहमंत्री अमित शाह ने किया शुभारम्भ

वाराणसी में आज  गृह मंत्री अमित शाह आज टीएफसी पहुंच कर कार्यकर्म में भाग लिए और साथ  दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित दो दिवसीय राजभाषा सम्मेलन का गृहमंत्री अमित शाह ने दीप प्रवज्जवल कर शुभारंभ किया। इस  दौरान उनके साथ  सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंहसचिव राजभाषा, संयुक्त सचिव राजभाषा, सांसद मनोज तिवारी सहित पूरे देश के अलग-अलग राज्यों से आये विद्वानगण यहाँ मौजूद थे ।

बताया जा रहा की इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य यह है कि आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली भाषा हिंदी का राजभाषा के रूप में प्रचार-प्रसार किया जाए। इस सम्मलेन को लेकर काफी दिनों से जोरो सोरो पर  तैयारी हो रही थी | 

दरसअल इस में दो सत्रों का आयोजन किया जाएगा पहला सत्र स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्र भारत में संपर्क भाषा एवं जनभाषा के रूप में हिंदी की भूमिका और दूसरा सत्र  में राजभाषा के रूप में हिंदी की विकास यात्रा और योगदान विषय पर आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही सभी लोग अपने संवैधानिक दायित्व को ऊपर रखते हुए अधिक से अधिक सरकारी काम हिंदी में ही करें साथ ही हिंदी की और प्रगति पर चर्चा होगी।