उत्तरप्रदेश सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पैदल यात्रियों को मिलेगी मिनटों में मदद

उत्‍तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) की इमरजेंसी सर्विस यूपी 112 की ओर से एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. यूपी 112 के एडीजी असीम अरुण के मुताबिक हर तरह की इमरजेंसी के लिए यूपी 112 का नंबर सभी जानते हैं लेकिन कोरोना संकट के चलते 112 पर काफी लोड बढ़ गया है. जिसकी वजह से एक नया व्हाट्सएप नंबर 7570000100 जारी किया गया है.

उत्तरप्रदेश सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर  पैदल यात्रियों को  मिलेगी मिनटों में मदद

उत्तरप्रदेश सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर मिनटों में मिलेगी मदद :  पैदल यात्रो  को whatsapp helpline नंबर 7570000100 पहुंचेगी मदद

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को देखते हुए पुरे देश भर में नागरिक लॉक डाउन (Lock Down) हो चूका .लोग घरों में रहने के लिए मजबूर और बाहर न जानने की वजह से उन्हें कई तरह की पेरशानिया भी झेलनी पद रही इसलिए इस में शासन और परशान पर सरकार की तरफ से जनता के लिए काफी निर्देश मिले है . ऐसे में उत्‍तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) की इमरजेंसी सर्विस यूपी 112 की ओर से एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. यूपी 112 के एडीजी असीम अरुण के मुताबिक हर तरह की इमरजेंसी के लिए यूपी 112 का नंबर सभी जानते हैं लेकिन कोरोना संकट के चलते 112 पर काफी लोड बढ़ गया है. जिसकी वजह से एक नया व्हाट्सएप नंबर 7570000100 जारी किया गया है.
इस व्हाट्सएप नंबर पर एक तय फॉर्मेट में शिकायत करनी होगी. एडीजी ने बताया कि शिकायत जैसे ही इस नंबर पर मिलेगी उसे तुरंत मदद मुहैया कराई जाएगी. वहीं. सड़कों पर पैदल यात्रा कर रहे लोगों के लिए एडीजी यूपी 112 असीम अरुण की ओर से ये नंबर 7570000100 जारी किया गया है. इस नंबर पर व्हाट्सएप कर सड़क पर फंसे लोगों की जानकारी दी जा सकती है. जानकारी देने के लिए एक फॉर्मेट बनाया गया जिसके मुताबिक जानकारी देनी होगी.

कैसा होगा जानकारी देने का फॉर्मेट
नाम, मोबाइल नंबर, कहां फंसे हैं, कहां से आ रहे हैं, कहां जाना है इस क्रम में दे जानकारी. एडीजी असीम अरुण ने बताया कि सरकार आपकी हर संभव मदद करेगी.

 संक्रमण व संदिग्ध लोगों की जाकारी देने का भी सीएम हेल्पलाइन नंबर 1076

वही कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम व प्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए निर्देशों की फील्ड में की जा रही कार्रवाई का फीडबैक प्राप्त करने व संक्रमण संदिग्ध लोगों की पहचान व उनके इलाज को लेकर जरूरी सलाह व निर्देश देकर मदद की जा रही है जिसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर आप सीएम हेल्पलाइन-1076 पर फोन लगा के बताएं। जैसे आपके गांव में कोई विदेश या बाहर से आया है क्या? अगर आया है तो क्या वह खांसी, बुखार, जुखाम से परेशान है? यदि ऐसा है तो उसका नाम-पता करके सीएम हेल्पलाइन-1076 पर बताएं। संक्रमण से ग्रस्त व्यक्ति को समझाएं कि वह परिवार व अन्य लोगों से दूरी बनाए रहे। घर में ही रहें, बिल्कुल भी बाहर न निकलें। जब तक जांच न हो जाए पूरी सावधानी बरतें। सलाह का पालन करें