Kumbh Mela 2021 : अमावस्या पर कुंभ का दूसरा शाही स्नान , गंगा में श्रद्धालुओं ने लगाया आस्था की डुबकी

सोमवती अमावस्या पर कुंभ के दूसरे शाही स्नान को लेकर भरपूर तैयारियों के बाद आज सैंकड़ो श्रद्धालु डुबकी लगाने पहुंचे हैं. कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में शाही स्नान जारी है. कुंभ में इस हफ्ते 12 और 14 अप्रैल को कुंभ मेले में शाही स्नान होगा. है.

Kumbh Mela 2021 : अमावस्या पर कुंभ का दूसरा शाही स्नान , गंगा में श्रद्धालुओं ने लगाया आस्था की डुबकी

सोमवती अमावस्या पर कुंभ के दूसरे शाही स्नान को लेकर भरपूर तैयारियों के बाद आज सैंकड़ो श्रद्धालु डुबकी लगाने पहुंचे हैं. कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में शाही स्नान जारी है. कुंभ में इस हफ्ते 12 और 14 अप्रैल को कुंभ मेले में शाही स्नान होगा. है. इस स्नान को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. पूरे कार्यक्रम के दिशा निर्देश भी सरकार द्वारा जारी किए गए हैं.

शाही स्नान के दोरान सभी के सभी 13 अखाड़ों में मां गंगा में श्रद्धा स्नान कर रहें हैं. जिसमें सात संन्यासी अखाड़े और 3 बैरागी अखाड़े और 3 वैष्णव अखाड़े भी शामिल हैं. ये स्नान हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर किया जा रहा है. प्रशासन के जरिए शाही स्नान को लेकर चाक चौबंध व्यवस्था की गई हैं.

हरकी पैड़ी पर ब्रह्म कुंड को अखाड़ों के लिए आरक्षित रखा गया है. इस दौरान आम श्रद्धालु हरकी की पैड़ी पर प्रवेश नहीं कर सकते. वे अन्य घाटों पर स्नान कर रहें हैं. शाही स्नान सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हो चुका है, जी कि शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा. सभी तेरह अखाड़ों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किये गए हैं.

कोरोना के मद्देनज़र भी सरकार की ओर से ध्यान रखा गया है. लेकिन ताजा मिली जानकारी के मुताबिक, कुंभ में 50 साधू संक्रमित पाए गए है.