Varanasi News- लड़कियों के स्वालंबन,अधिकार और आत्मसुरक्षा के लिए प्रारंभ हुआ किशोरी समर कैंप

आशा ट्रस्ट व लोक समिति के तत्वाधान में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में मंगलवार को किशोरी लड़कियों व महिलाओं को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए समर कैम्प का शुभारम्भ किया गया। समर कैम्प कार्यशाला का उद्घाटन यूनियन बैंक नागेपुर के शाखा प्रबंधक संतोष कुमार, आराजी लाईन प्रधान संघ अध्यक्ष मुकेश कुमार और लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने दीप प्रज्वल्लन करके के किया।

Varanasi News- लड़कियों के स्वालंबन,अधिकार और आत्मसुरक्षा के लिए प्रारंभ हुआ किशोरी समर कैंप

 मिर्जामुराद: आशा ट्रस्ट व लोक समिति के तत्वाधान में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में मंगलवार को किशोरी लड़कियों व महिलाओं को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए समर कैम्प का शुभारम्भ किया गया। समर कैम्प कार्यशाला का उद्घाटन यूनियन बैंक नागेपुर के शाखा प्रबंधक संतोष कुमार, आराजी लाईन प्रधान संघ अध्यक्ष मुकेश कुमार और लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने दीप प्रज्वल्लन करके के किया।  समर कैम्प लोक समिति आश्रम नागेपुर में प्रतिदिन सुबह 8 बजे से दो बजे तक चलेगा। जिसमें लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये स्वरोजगार के विभिन्न कोर्स कराये जायेंगे। 


यूनियन बैंक नागेपुर के शाखा प्रबंधक संतोष कुमार कहा कि समाज व देश को आगे बढ़ाने के लिए लड़कियों को लड़कों की तरह ही शिक्षित व सशक्त होकर आगे बढ़ना होगा। इसके लिए अभिभावकों को भी अपनी लड़कियों व लड़कों की परवरिश में कोई भेदभाव ना करते हुए लड़कियों को भी व्यक्तित्व विकास के पूरे अवसर उपलब्ध कराकर उनकी हौसला अफजाई करनी चाहिए। आराजी लाईन प्रधान संघ अध्यक्ष मुकेश कुमार  ने कहा कि ऐसी कार्यशालाएं ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को सशक्त बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। 


लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि समर कैम्प में लड़कियों को निःशुल्क कम्प्यूटर, इंग्लिश स्पीकिंग, ब्यूटीशियन,अचार-मुरब्बा व पापड़ बनाने,हैण्डीक्राप्ट,संगीत,डान्स, ज्वैलरी जैसे रोजगार परक कोर्स की ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके अलावा लड़कियों के आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट व स्कूटी चलाना भी सिखाया जायेगा। समर कैम्प 10 जून तक चलेगा, कार्यशाला में लड़कियों को उनके अधिकार-कानून की भी जानकारी दी जायेगी। 
कार्यक्रम में प्रशिक्षक प्रदीप कुमार,पूनम,नेहा केशरी, अनीता,पंचमुखी, मधुबाला श्यामसुंदर मास्टर, आशा,सरोज,विद्या,मनजीता,शमाबानों, सीमा,ज्योति, नन्दलाल मास्टर,मुकेश प्रधान मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन किशोरी संगठन की संयोजिका सोनी,स्वागत मधुबाला व धन्यवाद अनीता पटेल ने किया।