UP Panchayat Election 2021 : जानिए किस गांव में कौन बन सकता है प्रधान, देखे आरक्षण की पूरी सूची और जानकारी

उत्तर प्रदेश में इन दिनों पंचायत चुनावों का दंगल चल रहा है। इसको लेकर इस बार राजनैतिक पार्टियां भी काफी सक्रिय नजर आ रही हैं, और निचले स्तर तक अपनी जड़ें मजबूत करने में जुटी हुई हैं। इसी के चलते सत्ताधारी भाजपा सहित अन्य सभी पार्टियों ने अपने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारने की घोषणा की है।

UP Panchayat Election 2021 : जानिए किस गांव में कौन बन सकता है प्रधान, देखे  आरक्षण की पूरी सूची और जानकारी
उत्तर प्रदेश में इन दिनों पंचायत चुनावों का दंगल चल रहा है। इसको लेकर इस बार राजनैतिक पार्टियां भी काफी सक्रिय नजर आ रही हैं, और निचले स्तर तक अपनी जड़ें मजबूत करने में जुटी हुई हैं। इसी के चलते सत्ताधारी भाजपा सहित अन्य सभी पार्टियों ने अपने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारने की घोषणा की है। हालांकि सरकार द्वारा पहली बार जारी की गई आरक्षण सूची को हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था, जिसके बाद सरकार दोबारा आरक्षण सूची जारी कर रही है।
 
 बता दें कि, आरक्षण सूची को चुनौती दिए जाने के बाद एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा जारी की गई आरक्षण सूची को रद्द कर दिया था, और वर्ष 2015 को आधार मानकर पुनः सूची जारी करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद सरकार ने इस पर सुधार करते हुए पुनः आरक्षण सूची जारी की है। हालांकि अभी जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत और ग्राम प्रधान के आरक्षण से सम्बंधित नियमावली जारी की है। 
 
 
आपको बताते चलें कि, सरकार की तरफ से यह नई सूची को हाईकोर्ट के आदेशानुसार वर्ष 2015 को आधार वर्ष मानकर जारी किया गया है। नीचे संलग्नित सूची को देखकर आप अपने क्षेत्र की पंचायत चुनाव की आरक्षण व्यवस्था को देख सकते हैं