PM CARES Relief Fund - जानिए आप कैसे कर सकते है कोरोना से लड़ाई में देश की सहायता

कोरोना वायरस जैसी महमारी से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें लगातार कोशिश कर रहे हैं. इसी में पीएम मोदी (PM Modi) ने भी शनिवार को PM Care Fund का ऐलान किया ताकि देश के नागरिक इसमें अपनी स्वेच्छा से कुछ योगदान कर सकें.(नीचे पूरा पढ़े)

PM CARES Relief Fund - जानिए आप कैसे कर सकते है कोरोना से लड़ाई में देश की सहायता

PM CARES Relief Fund - जानिए आप कैसे कर सकते है कोरोना से लड़ाई में देश की सहायता 

कोरोना वायरस जैसी महमारी से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें लगातार कोशिश कर रहे हैं. इसी में पीएम मोदी (PM Modi) ने भी शनिवार को PM Care Fund का ऐलान किया ताकि देश के नागरिक इसमें अपनी स्वेच्छा से कुछ योगदान कर सकें.केंद्र सरकार ने प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (पीएम केयर्स फंड) नाम से पब्लिक चैरिटेबल फंड की स्थापना की है. प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के चैयरमैन होंगे और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री भी शामिल होंगे. पीएम मोदी ने इससे  ट्वीट किया कि देशभर से लोगों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की इच्छा जाहिर की है.इस फंड में डोनेशन करने पर व्यक्ति को टैक्स बेनेफिट भी मिलेंगे.पीएम मोदी  ने इस से जुड़ी जरूरी जानकारी का लिंक भी साझा किया.अगर आप भी इस संकट की घड़ी में नेशनल फंड में योगदान करना चाहते हैं तो ऐसा करने के कई तरीके हैं...

पीएम केयर फंड वेबसाइट के द्वारा भी किया जा सकता है दान

सबसे पहले आपको  वेबसाइट pmindia.gov.in पर जाना हैं और  दिए गए option को भरना है जैसे ;
अकाउंट का नाम: PM CARES
अकाउंट नंबर: 2121PM20202
IFSC कोड: SBIN0000691
SWIFT कोड : SBININBB104
बैंक और ब्रांच का नाम: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्ली मेन ब्रांच
PM केयर्स फंड में किए गए डोनेशन को सेक्शन 80(G) के तहत इनकम टैक्स से छूट भी मिकेगा। 

ऑनलाइन पेमेंट और डिजिटल पेमेंट से भी किया जा सकता है पीएम केयर फंड में दान 

पीएम केयर फंड में डोनेशन करने के लिए pmindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वहां इंटरननेट बैंकिंग, UPI (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik आदि ) के जरिए भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा भुगतान के लिए RTGS और NEFT का भी माध्यम उपलब्ध है.