देश में पहली बार इस मंत्री पर हो रहा कोरोना वैक्सीन का फाइनल ट्रायल

देश भर में कोरोना वैक्सीन के फाइनल ट्रायल का फ्रेज शुरू हो गया और इस में पहली बार हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वॉलंटियर बने है जिनका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है....

देश में पहली बार इस मंत्री पर हो रहा कोरोना वैक्सीन का फाइनल ट्रायल

कोरोना से लड़ने के लिए भारत में वैक्सीन को बायोटेक की कोवैक्सिन का तीसरा ट्रायल शुरू हो गया है। इस फाइनल फेज में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को पहली डोज दी गई है। वो पहले ऐसे मंत्री बन गए हैं, जिन्हें स्वदेशी वैक्सीन दी गई है। अनिल विज ने इस ट्रायल के लिए खुद वॉलंटियर बनने की पहल की थी।डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि विज को दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। इस दौरान एंटीबॉडी की कंडीशन की स्टडी की जाएगी। हमें उम्मीद है कि यह ट्रायल सफल रहेगा।देश के 20 रिसर्च सेंटर पर कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल किया जा रहा है। करीब 26 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इन सेंटरों में PGIMS रोहतक भी शामिल है। भारत बायोटेक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर ये ट्रायल कर रहा है।

आपको बता दे ,पहले दो फेज में जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई, उनमें कोई साइड इफेक्ट नहीं नजर आया। किसी भी वॉलंटियर के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट भी नहीं है। ऐसे में इस वैक्सीन से उम्मीद बढ़ गई है।