प्रधानमंत्री के पहल पर बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज और बच्चो के टीकाकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू |

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में एलान किया कि देश में जल्द ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी साथ ही 15 से 18 साल के किशोरों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यही नहीं साथ ही ये भी घोषणा की कि 60 साल से ज्यादा के वे लोग जिन्हें कोई अन्य बीमारी है उन्हें भी वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज दी जाएगी। दरसअल आप को बतादे कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया कि 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स समेत करीब 3 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा।इसके साथ ही 60 की उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज का विकल्प दिया जाएगा। इसकी भी शुरुआत 10 जनवरी से ही की जाएगी। कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है|

प्रधानमंत्री के पहल पर बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज और बच्चो के टीकाकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू |

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में एलान किया कि देश में जल्द ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी साथ ही 15 से 18 साल के किशोरों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यही नहीं साथ ही  ये भी घोषणा की कि 60 साल से ज्यादा के वे लोग जिन्हें कोई अन्य बीमारी है उन्हें भी वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज दी जाएगी। दरसअल आप को बतादे  कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया कि 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स समेत करीब 3 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा।

इसके साथ ही 60 की उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज का विकल्प दिया जाएगा। इसकी भी शुरुआत 10 जनवरी से ही की जाएगी। कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है| 

वही आप को बतादे बताया जा रहा है की यह निर्णय वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप से संबंधित कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच आया है. एक सरकारी सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ फिलहाल एकमात्र कोविड-19 रोधी टीका है जिसे तीन जनवरी से 15-18 साल के किशोरों को लगाया जाएगा कोरोना संक्रमित होने की सबसे ज्यादा आशंका वालों को दिए जाने वाले बूस्टर डोज को प्रिकॉशन डोज कहते हैं।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरे डोज और प्रिकॉशनरी डोज के बीच 9 महीने से 12 महीने के बीच का गैप रह सकता है।यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह डोज तभी दी जाएगी, जब बुजुर्ग के पास कॉमोर्बिटिज सर्टिफिकेट मौजूद होगा। वैक्सीन की डोज लेने के इच्छुक बुजुर्गों को पहले एक मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना होगा। इसमें इस बात की पुष्टि होगी कि वे किसी तरह की गंभीर बीमारी होने के कारण कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

आप को बतादे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन में कहा है की  '60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्रिकॉशन का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा। उन्होंने इसे समझाते हुए कहा हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है।

वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए प्रिकॉशन की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रिकॉशन भी प्रारंभ की जाएगी। आप को बतादे बच्चों के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

वहीं, बुजुर्गों के लिए एहतियाती खुराक की तारीख 10 जनवरी तय की गई है।वे इस दिन से खुद का रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक कर सकेंगे। 3 जनवरी से उनका टीकाकरण शुरू हो जाएगा। बच्चों के लिए हम 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन खोल देंगे। बच्चों के लिए हम 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन खोल देंगे। 

वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस!

सबसे पहले कोविन ऐप पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। OTP आएगा इसे डालकर लॉग इन करें।अब आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, NPR स्मार्ट कार्ड, वोटर ID, यूनीक डिसएबिलिटी ID या राशन कार्ड में से कोई एक फोटो ID प्रूफ को चुनें अपने द्वारा चुनी गई ID का नंबर, नाम डालें।

इसके बाद जेंडर और डेट ऑफ बर्थ को चुनें।मेंबर एड होने के बाद आप अपने निकटतम एरिया का पिन कोड डालें। वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी।अब वैक्सीनेशन की डेट, टाइम और वैक्सीन को सिलेक्ट करें। सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं।

वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड की जानकारी देना होगी। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है।इसी तरह आप अपने लॉग इन से दूसरे मेंबर को जोड़कर उनके वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।