अब Google map से जुड़ेगा काशी का धार्मिक सर्किट पर्यटन को मिलेगा विस्तार

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को अपनी मौद्रिक पॉलिसी का एलान किया| रिजर्व बैंक ने अपनी पॉलिसी कमिटी की बैठक में रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4% और रिवर्स रेपो रेट को 3.35% बरकरार रखा है। रिजर्व बैंक हर दो महीने में दरों को बदलने या न बदलने के बारे में मीटिंग करता है। इसमें उसकी 6 लोगों की टीम होती है।

अब Google map से जुड़ेगा काशी का धार्मिक सर्किट पर्यटन को मिलेगा विस्तार

काशी अपने अध्यात्म की वजह से दुनिया में अलग पहचान बना चुका है और अपने कला और संस्कृति की वजह से विश्व पटल पर जाना जाता है बतादे अब  काशी को और विस्तार देने के लिए काशी के धार्मिक पर्यटन से प्रदेश के शहरों को जोड़ने पर मंथन की तैयारी भी शुरू हो गई है और जल्द ही श्रृंगेरपुर, चित्रकूट, अयोध्या ,काशी, प्रयागराज, के बीच आने वाले सभी राजमार्गों को जोड़कर एक लिंक मार्ग के जरिए धार्मिक सर्किट बनाने का रोडमैप तैयार होगा।

 गूगल मैप पर इस सर्किट को हाईलाइट किया जाएगा। इसके अलावा पर्यटन विभाग धार्मिक शहरों से वाराणसी से जुड़ाव के जरिए पर्यटकों को रिझाएगा
इसलिए काशी को और विस्तार देने के लिए गूगल मैप के जरिए प्रदेश के धार्मिक स्थलों से जोड़ा जाएगा। इस मैप के जरिए वाराणसी के धार्मिक पर्यटन के साथ ही अयोध्या, मथुरा, चित्रकूट सहित अन्य शहरों से जुड़ाव को बताया जाएगा। पर्यटन विभाग ने वाराणसी को धार्मिक पर्यटन वाले शहरों के साथ गूगल मैप पर लाने की तैयारी शुरू कर दी है।अधिकारियों की मानें तो धार्मिक पर्यटन पर आने वालों को वाराणसी से जुड़ाव के प्रयास किए जा रहे हैं

इसके अलावा पर्यटन विभाग अपनी वेबसाइट के भी पुरातन नगरी काशी से दूसरे शहरों को जोड़ेगा। काशी-अयोध्या के बीच प्रस्तावित फोरलेन की फाइल फिलहाल भूतल परिवहन मंत्रालय में है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने डीपीआर तैयार किया है।
बतादे सरकार काशी के विकास में निरंतर लगी है और जब से अयोध्या में मंदिर निर्माण कार्य शुरू हुवा अयोध्या के पर्यटन में विकास हुवा है काशी के विकास की उम्मीदे और बढ़ गई है और अब अयोध्या में जब से श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन हुवा तब से वाराणसी में और विकास की उम्मीद जग गई है।