कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर लोगों तक जल्द पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन

Good News | लगातार विश्व में कोरोना का कहर जारी है संक्रमण के आकड़े लगातार बढ़ते जा रहे है और कोरोना से मरने वालो की सख्या भी बतादे पुरे विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमण संख्‍या 64 लाख का आंकड़ा छूने वाली है और वही यह खतरनाक वायरस अबतक 3.77 लाख से भी ज्‍यादा लोगों को मार चुका है। Moderna Covid 19 Vaccine Phase 2 Trial |

कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर लोगों तक जल्द पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन
Corona Vaccine Trial Phase II

 

लेकिन इन सबके बीच कोरोना से जुडी एक अच्छी खबर सामने आ रही है दरअसल चीन में एक वैक्‍सीन फेज टू पूरा  होने के बाद अब अमेरिका में एक कंपनी का ट्रायल फेज टू में पहुंच गया है। अमेरिका की  Moderna की वैक्‍सीन ने आशा की किरण जगाई है। फेज-2 में डिफरेंज ऐजग्रुप के 500 स्‍वस्‍थ लोगों को पहली डोज दे दी गई है। कंपनी ने SARS-CoV-2 वायरस के जेनेटिक मैटीरियल पार्ट का इस्‍तेमाल करके यह mRNA वैक्‍सीन तैयार की है। वैक्‍सीन इंसान के शरीर में वायरस के प्रति इम्‍यून रेस्‍पांस को ट्रिगर करेगी । फेज 1 के ट्रायल में प्रोटेक्टिव एंडीबॉडीज बनने की पुष्टि हुई थी।

बतादे चीन में अब तक पांच वैक्‍सीन का टेस्ट इंसानो पर  हो चुका है और अगले साल की शुरुआत में इस वैक्‍सीन को मार्केट में उतारी जा सकती है। चीन में अबतक इंसानों पर पांच वैक्‍सीन का टेस्‍ट किया गया है, जो सबसे ज्‍यादा है। और वही रूस से खबर आ रही है की  रूस अपनी वैक्‍सीन का क्लिनिकल ट्रायल दो हफ्ते के भीतर शुरू कर देगा। आप को बतादे पुरे दुनिया में करीब 120 वैक्‍सीन  पर इसवक्त काम चल रहा है | वही इन सबके बीच भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजय राघवन ने कहा है कि कोविड-19 के लिए देश में वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया जोरों पर है और अक्टूबर तक कुछ कंपनियों को इसकी प्री क्लीनिकल स्टडीज तक पहुंचने में सफलता मिल सकती है।