अब जल्द मिलेगी कोरोना की रिपोर्ट BHU में पूल टेस्टिंग शुरू | Varanasi News

वाराणसी में अभी कुछ दिनों पहले 11 कोरोना मरीज ठिक हो कर अपने अपने घर वापस गए तो प्रशासन ने राहत की सांस ली लेकिन फिर से कोरोना पॉज़िटिव मरीज की संख्या में इजाफा हो गया है | और कोरोना वायरस के नए-नए मामले को देखते हुए वाराणसी में सैंपल की जांच का काम तेज कर दिया गया है।

अब जल्द मिलेगी कोरोना की रिपोर्ट BHU में पूल टेस्टिंग शुरू | Varanasi News
BHU Corona Test

 

इसके साथ ही वाराणसी से अच्छी खबर सामने आ रही है |  दरअसल आईएमएस बीएचयू की माइक्रोबायोलॉजी लैब में अब से पूल टेस्टिंग शुरू हो गई। और अब रिपोर्ट भी समय से आ जाएगा|  बतादे इस टेस्टिंग से ज्यादा लोगों की जांच हो सकेगी और रिजल्ट के लिए लोगो को इंतजार भी  नहीं करना होगा।

अब तक वाराणसी से ही करीब 4000 सैंपल आ चुके हैं। वर्तमान में वाराणसी के करीब 300 सैंपल के साथ ही सभी जिलों को मिलाकर 600 से अधिक सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी शेष है। इसी को देखते हुए पूल टेस्टिंग शुरू की गई है, ताकि रिपोर्ट समय से आ सके। पूल जांच के लिए प्रयोगशाला को जिलाधिकारी का पत्र मिल गया था। इस पर विश्वविद्यालय ने अमल किया है।

पूल टेस्टिंग में एक साथ चार-पांच लोगों के सैंपल की जांच की जाती है। और अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इन सभी सैंपल की अलग-अलग जांच की जाती है। इस टेस्टिंग में एक साथ चार-पांच सैंपल की जांच हो जाती है और समय भी बच जाता है। 
 
प्रयोगशाला प्रमुख गोपालनाथ ने बताया है की इस टेस्टिंग में इस बात का बड़ा ध्यान रखना होगा कि सैम्पल कलेक्शन सही तरीके से हो। सैंपल को डबल लेयर में रखना जरूरी है| और यदि सैम्पल लेने में गलती हुई तो जांच की विश्ववसनीयता खतरे में पड़ जाएगी।