LPG cylinder prices : रसोई हुई फिर महंगी , पांचवी बार बड़ा LPG गैस का दाम

भारत में लगातार सामान की कीमतें बढ़ने से जहां आम व्यक्ति के जेब पर असर तो पड़ी रहा है , वही अब सरकार पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है, आपको बता दें कि भारत में 70 साल के कई रिकॉर्ड महंगाई के इस बार टूट चुके हैं। हम बात पेट्रोल, डीजल की करे या फिर किसी और सामान की हर चीज पर सरकार द्वारा लगातार टैक्स लगाकर दाम को बढ़ाया जा रहा है । सब्सिडी के नाम पर सरकार ने शुरुआती दौर में गैस सिलेंडरों पर दाम जरूर कम किए थे पर अब लगातार पिछले 4 महीनों में दाम बढ़ते जा रहे हैं।

LPG cylinder prices : रसोई हुई फिर महंगी , पांचवी बार बड़ा LPG गैस का दाम

भारत में लगातार सामान की कीमतें बढ़ने से जहां आम व्यक्ति के जेब पर असर तो पड़ी रहा है , वही अब सरकार पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है, आपको बता दें कि भारत में 70 साल के कई रिकॉर्ड महंगाई के इस बार टूट चुके हैं। हम बात पेट्रोल, डीजल की करे या फिर किसी और सामान की हर चीज पर सरकार द्वारा लगातार टैक्स लगाकर दाम को बढ़ाया जा रहा है ।  सब्सिडी के नाम पर सरकार ने शुरुआती दौर में गैस सिलेंडरों पर दाम जरूर कम किए थे पर अब लगातार पिछले 4 महीनों में दाम बढ़ते जा रहे हैं।

जहां पेट्रोल 100 के पार हो चुका है वही डीजल भी अब 90 के क़रीब पहुंचने वाला है , देखने की बात यह है कि जो सरकार 2014 से पहले 30 रुपए डीजल और 50 रुपए पेट्रोल देने का वादा कर रही थी , वह सरकार 100 रुपए के पार पेट्रोल का दाम पहुंचा चुकी है। यह उस समय हो रहा है जब भारत से सटे देशों में पेट्रोल के दाम 50 से भी कम है उसमें श्रीलंका ,बांग्लादेश, पाकिस्तान, भूटान समेत कई देश ऐसे हैं जहां पर अभी भी पेट्रोल 60 रुपए से नीचे दामों पर बिक रहा है।

आपको बता दें एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी ऐसे वक्त में हुई जब देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखी जा रही है, आपको बता दें तेल और गैस कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गैस की कीमतों रुपए की डॉलर के मुकाबले वैल्यू समिति को देखते हुए कीमत तय करती हैं।

1 दिसम्बर को गैस सिलेंडर 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये हुए थे. 1 जनवरी को फिर से 50 रुपये बढ़ाए गए, जिसके बाद 644 रुपये वाला सिलेंडर 694 रुपये हो गया. 4 फरवरी को की गई बढ़ोत्तरी के बाद इसकी कीमत 644 रुपये से बढ़कर 719 रुपये हो गई है. 15 फरवरी को 719 रुपये से 769 रुपये हुई और 25 फरवरी को 25 रुपये दाम बढ़ने से इसकी कीमत 769 रुपये से 794 रुपये पर आ गई.

एलपीजी गैस की कीमत बढ़ने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है राहुल ने जनता से लूट करार देते हुए आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार केवल दो लोग का विकास कर रही है।  रविवार को राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम ₹50 बढ़ा दिए गए है। यह बढ़ोतरी घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुई है दिल्ली में गैस सिलेंडर 719 से के बजाय 769 रुपए में मिलेंगे और अब 25 रुपये दाम बढ़ने से इसकी कीमत 769 रुपये से 794 रुपये पर आ गई।