T20 World Cup में न्यूजीलैंड से दूसरा मैच भी भारत हारा, आने वालों सभी मैचों को जीतना हैं जरूरी, जानिए क्यों

दुबई : टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को लगातार दूसरी हार मिली। टूर्नामेंट के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया। मैच में भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 110 रन ही बना सकी थी। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने लक्ष्य को 14.3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। यह न्यूजीलैंड की पहली जीत है।

T20 World Cup  में न्यूजीलैंड से दूसरा मैच भी भारत हारा, आने वालों सभी मैचों को जीतना हैं जरूरी, जानिए क्यों

दुबई : टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को लगातार दूसरी हार मिली। टूर्नामेंट के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया। मैच में भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 110 रन ही बना सकी थी। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने लक्ष्य को 14.3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। यह न्यूजीलैंड की पहली जीत है। पहले मैच में उसे पाकिस्तान से हार मिली थी। हार के बाद भी टीम इंडिया अगले राउंड यानी नॉकआउट में पहुंच सकती है। ऐसे समझिए इसका पूरा गणित।

 

 

टीम इंडिया को अब बचे 3 मुकाबले अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड से खेलना है। टीम को सेमीफाइनल की उम्मीद बनाए रखने के लिए अगले तीनों मैच जीतने होंगे। जीत ही टीम के लिए काफी नहीं होगी। अफगानिस्तान का रनरेट 3.097 है। ऐसे में टीम को कम से कम 2 मैच में बड़ी जीत हासिल करनी होगी। इसके अलावा दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड की टीम अपने बचे 3 में से कम से कम एक मुकाबला हारे भी।

 

 

अफगानिस्तान की टीम कर सकती है उलटफेर
अफगानिस्तान की टीम अब तक खेले 3 में से 2 मैच में जीत हासिल की है। टीम ने नामीबिया और स्कॉटलैंड को हराया है, जबकि पाकिस्तान से हार मिली है। टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया था। उसका रनरेट न्यूजीलैंड से काफी बेहतर है। ऐसे में टीम इंडिया को उसे बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही टीम को उम्मीद होगी कि अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे।

 

 

अंतिम मुकाबला टीम इंडिया को खेलना है
सुपर-12 का अंतिम मुकाबला 8 नवंबर को भारत और नामीबिया के बीच खेला जाना है। यानी अंतिम मैच में टीम के पास जरूरी रनरेट सही करने का मौका होगा। लेकिन यह तभी संभव है जबकि न्यूजीलैंड की टीम एक मैच हारे। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम 3 में से 3 मैच जीतकर लगभग सेमीफाइन में पहुंच गई है। टीम इंडिया 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है। पाकिस्तान की टीम 2009 में चैंपियन बनी थी। न्यूजीलैंड को पहले टी20 वर्ल्ड कप के खिताब का इंतजार है। टीम को 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से हार मिली थी। टीम ने पिछले दिनों पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता है। टीम ने भारत को ही फाइनल में मात दी थी।