जानिए आखिर क्यों बंद हुआ था FB, इंस्टा और वॉट्सऐप, फेसबुक डॉउन होने से जुकरबर्ग को अरबों का नुकसान

कल दुनिया भर में फेसबुक वाट्सएप और इंस्टाग्राम बंद था । जिसकी वजह से 2 बिलियन से ज्‍यादा यूजर्स वाले फेसबुक की बत्‍ती सोमवार को गुल हो गई। रात करीब पौने 9 बजे उसका सर्वर डाउन हो गया। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल एडवर्टाइजिंग प्‍लेटफॉर्म हर घंटे 5.45 लाख डॉलर का नुकसान झेल रहा था

जानिए आखिर क्यों बंद हुआ था FB, इंस्टा और वॉट्सऐप, फेसबुक डॉउन होने से जुकरबर्ग को अरबों का नुकसान


कल दुनिया भर में  फेसबुक वाट्सएप और इंस्टाग्राम बंद था । जिसकी वजह से  2 बिलियन से ज्‍यादा यूजर्स वाले फेसबुक की बत्‍ती सोमवार को गुल हो गई। रात करीब पौने 9 बजे उसका सर्वर डाउन हो गया। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल एडवर्टाइजिंग प्‍लेटफॉर्म हर घंटे 5.45 लाख डॉलर का नुकसान झेल रहा था, वह भी केवल अमेरिका में।फेसबुक के अलावा इंस्‍टाग्राम, वॉट्सऐप और ऑकुलस भी करीब छह घंटों तक पूरी तरह ठप रहे। देर रात फेसबुक ने कहा कि कुछ-कुछ सेवाएं यूजर्स एक्‍सेस कर सकते हैं। कंपनी ने माफी तो मांगी मगर यह नहीं बताया कि दिक्‍कत आई कहां से। अब तक सामने आई जानकारी क्‍या तस्‍वीर पेश कर रही है, आइए समझते हैं।

 

 

क्यों क्रैश हुए फेसबुक के ये ऐप

दुनियाभर के साइबरक्राइम स्पेशलिस्ट्स और रिसर्चर्स ने इस तरह के ग्लोबल आउटेज की असल वजह जानने की कोशिश की। ब्रायन क्रेब्स नाम के एक साइबरक्राइम रिपोर्टर के अनुसार इन प्लैटफॉर्म्स के डाउन होने का कारण BGP यानी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल में आने वाली गड़बड़ी है। BGP के कारण ही इंटरनेट सही तरह से काम कर पाता है। इंटरनेट बहुत सारे नेटवर्क्स का नेटवर्क है और BGP का काम इन नेटवर्क्स को एक साथ जोड़े रखना है। अगर BGP में खामी आती है या यह किसी वजह से काम करना बंद कर देता है, तो इंटरनेट राउटर्स को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और इससे इंटरनेट काम करना बंद कर देता है। बड़े राउटर्स अपने रूट्स को अपडेट करते रहते हैं, ताकि आखिरी सोर्स तक नेटवर्क पैकेट्स को पहुंचाया जा सके। फेसबुक के मामले में यही गड़बड़ी हुई। फेसबुक के प्लैटफॉर्म आखिरी डेस्टिनेशन थे और BGP में आई गड़बड़ी के कारण फेसबुक दूसरे नेटवर्क्स को यह बता नहीं पा रहा था कि वह इंटरनेट पर है। 

 

 

छह घंटों तक सांसत में रही दुनिया

फेसबुक दुनिया का सबसे ज्‍यादा यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा पर्सनल मेसेज शेयरिंग ऐप है। इंस्‍टाग्राम युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप है। यह तीनों सोमवार रात को डाउन हो गए।यूजर्स अपना अकाउंट एक्‍सेस नहीं कर पा रहे थे। कोई भी सर्विस नहीं काम कर रही थी।फेसबुक की इंटरनल ऐप्‍स ने भी काम करना बंद कर दिया। कंपनी का अपना ईमेल सिस्‍टम भी ठप था। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि कंपनी के कैलिफोर्निया कैम्‍पस में कर्मचारी वे ऑफिस और कॉन्‍फ्रेंस रूम्‍स भी एक्‍सेस नहीं कर पा रहे जिनके लिए सिक्‍योरिटी बैज की जरूरत थी।
Downdetector के अनुसार, यह फेसबुक का सबसे बड़ा आउटेज था। दुनियाभर से 10.6 मिलियन से ज्‍यादा रिपोर्ट्स दर्ज की गईं।
सोमवार को फेसबुक के शेयर 4.9% गिर गए। यह पिछले नवंबर के बाद से सबसे बड़ी गिरावट थी| इंटरनेट आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ रहे। 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या आई और 22 प्रतिशत को वेब वर्जन में दिक्‍कत हुई।

 

 

दुनिया परेशान और जकरबर्ग के उड़ गए 45 हजार करोड़

मंगलवार तड़के ट्विटर पर वॉट्सऐप ने कहा, 'उन सभी से मांफी चाहता हूं जो आज वॉट्सऐप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से वॉट्सऐप की सेवाएं शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपको अपडेट करना जारी रखेंगे जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी।' 15 सितंबर के बाद मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में लगातार कमी आ रही है और फेसबुक के शेयर भी 15 प्रतिशत कर गिर चुके हैं। इसके पीछे वाल स्ट्रीट जर्नल की फेसबुक को लेकर रिपोर्ट्स हैं।