विधानसभा चुनाव दिल्ली | दिल्लीवासियों ने चार चुनावों से मतदान का अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया। #Delhi

चुनाव की लोकतांत्रिक व्यवस्था में दिल्ली देश को जागरूक करती रही है। दिल्ली में अब तक कुल छह विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। बीते चार विधानसभा चुनावों में दिल्ली का मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ा है। इन चार विधानसभा चुनावों से दिल्लवाले मतदान में हर बार अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। बीते एक दशक में हुए दो लोकसभा चुनाव पर भी नजर डालें तो दिल्ली वोट करने में प्रथम श्रेणी में पास हुई है।

चुनाव की लोकतांत्रिक व्यवस्था में दिल्ली देश को जागरूक करती रही है। दिल्ली में अब तक कुल छह विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। बीते चार विधानसभा चुनावों में दिल्ली का मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ा है। इन चार विधानसभा चुनावों से दिल्लवाले मतदान में हर बार अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।
बीते एक दशक में हुए दो लोकसभा चुनाव पर भी नजर डालें तो दिल्ली वोट करने में प्रथम श्रेणी में पास हुई है। चुनाव आयोग इस बार फिर रिकॉर्डतोड़ मतदान की अपील कर रहा है। बीते पांच बार के विधानसभा चुनाव के मूड पर नजर डालें तो दिल्लीवालों ने एक बार सरकार बदलने के लिए सबसे कम मतदान किया था। 1998 के विधानसभा में दिल्लीवालों ने अबतक सबसे कम मतदान महज 48.99 फीसदी वोट करके भाजपा की सरकार गिरा दी थी। कांग्रेस की दिल्ली में सरकार आई थी। उसके बाद लगातार मत प्रतिशत बढ़ा मगर इसमें बड़ी बढ़ोतरी नहीं दिखी।