IIT प्रोफेसर का दावा- तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक महामारी से मुक्त हो जाएंगे ये राज्य

कानपुर. पिछले करीब डेढ़ साल से कोरोना महामारी का दंश झेल रहे देशवासियों के लिए राहत भरी खबर है. कानपुर आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल का दावा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है. उन्होंने इसकी मुख्य वजह बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन होना बताया है.

IIT प्रोफेसर का दावा- तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक महामारी से मुक्त हो जाएंगे ये राज्य


कानपुर. पिछले करीब डेढ़ साल से कोरोना महामारी  का दंश झेल रहे देशवासियों के लिए राहत भरी खबर है. कानपुर आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल  का दावा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है. उन्होंने इसकी मुख्य वजह बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन होना बताया है.

 

 

 

प्रो अग्रवाल ने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर यह दावा किया है. उनके मुताबिक संक्रमण की रफ्तार अब लगातार कम होगी. साथ ही साथ उनका यह भी दावा है कि अक्टूबर तक यूपी, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश जैसे राज्य संक्रमण से लगभग मुक्त हो जाएंगे.

 

 

गौरतलब है कि प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल कोरोना महामारी के दौरान लगातार अपनी स्टडी के जरिए सरकार को अलर्ट करते रहे हैं. उनके द्वारा दूसरी लहर का दावा काफी हद तक सही भी साबित हुआ. प्रो अग्रवाल के मुताबिक लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का काफी लाभ मिलता दिख रहा है.

 

 

 

 

दूसरी लहर के बाद अधिकतर लोगों में हर्ड इम्युनिटी बन गई है. वहीं तेजी से चल रहे टीका अभियान का प्रभाव भी महामारी को रोकने में कारगर रहेगा.