बजट के दौरान संसद में कांग्रेस ने काला कपडा पहन जताया विरोध

इस साल का पहला आम बजट आज संसद में पेश किया जा रहा है और भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है की इस बार वित्त मंत्री बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश करेंगी।साथ ही इसबार वित्त मंत्रालय ने एक एप लॉन्च कीया है जिसके जरिए देशवासी और संसद के सदस्य बजट दस्तावेजों को देख सकते हैं।

बजट के दौरान संसद में कांग्रेस ने काला कपडा पहन जताया विरोध

 

इस साल का पहला आम बजट आज संसद में पेश किया जा रहा है और भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है की इस बार वित्त मंत्री बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश करेंगी।साथ ही इसबार वित्त मंत्रालय ने एक एप लॉन्च कीया है जिसके जरिए देशवासी और संसद के सदस्य बजट दस्तावेजों को देख सकते हैं। आज बजट पेश करने के दौरान पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक की। फिर दोनों राष्ट्रपति भवन गए और वहां राष्ट्रपति से बजट पेश करने की अनुमति ली। फिर संसद भवन में कैबिनेट की बैठक में बजट को पेश करने की मंजूरी दी गई। वित्त मंत्री ने बजट पेश करने से पहले कहा की ये बजट मुश्किल हालात में तैयार किया गया है।


बता दे संसद में इस दौरान विपक्ष के सांसदों द्वारा लगातार नारेबाजी भी की जा रही है। और बड़ी खबर हए सामने आ रही है की कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला संसद में काले कपड़े पहनकर आए हैं और विरोध भी जाता रहे संसद में कोंग्रेस सांसद किसान मुद्दे पर विरोध कर रहे इस दौरान  कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार किया  

दरसअल कोरोना महामारी के कारण इस साल पहली बार बजट एक नए तरीके से पेश किया जा रहा है यानी इस बार का बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा। इस बजट को ले कर निर्मला सीतारमण पहले ही इस बात का एलान कर चुकी हैं कि इस साल का बजट ऐसा होगा जी इतिहास में पहले कभी देखा नहीं गया होगा  
 इस बार निर्मला सीतारमण की बजट टीम में कुल छह लोग शामिल हैं। 


इस बार बजट के लिए जिस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है उस एप में वार्षिक वित्तीय विवरण (बजट), अनुदान मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि समेत संविधान द्वारा निर्धारित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज उपलब्ध कराये जायेंगे। इस ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है।  इस ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन, जूम आउट समेत कई फीचर दिये गये हैं। और बताया गए है की इस ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (इंडिया बजट डॉट जीओवी डॉट इन) से भी डाउनलोड किया जा सकता है।