Budget 2021 Highlights : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किए ये छह मुख्य स्तंभ ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट संसद में पेश किया। कोरोना संकट से जूझ रहे देश के लिए वित्त मत्री ने कई बड़े ऐलान किए हैं जिससे देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके। स्वास्थ्य, निर्माण, ऑटो सेक्टर के क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने कई अहम ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने इस बार के बजट को छह मुख्य स्तंभ स्वास्थ्य और कल्याण, भौतिक-वित्तीय पूंजी- बुनियादी ढांचा, न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन को मजबूत करना, मानव पूंजी, नवप्रवर्तन-अनुसंधान, अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास में बांटा है।

Budget 2021 Highlights : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किए ये छह मुख्य स्तंभ ऐलान


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट संसद में पेश किया। कोरोना संकट से जूझ रहे देश के लिए वित्त मत्री ने कई बड़े ऐलान किए हैं जिससे देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके। स्वास्थ्य, निर्माण, ऑटो सेक्टर के क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने कई अहम ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने इस बार के बजट को छह मुख्य स्तंभ स्वास्थ्य और कल्याण, भौतिक-वित्तीय पूंजी- बुनियादी ढांचा, न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन को मजबूत करना, मानव पूंजी, नवप्रवर्तन-अनुसंधान, अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास में बांटा है। वित्त मंत्री ने 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए निर्माण क्षेत्र पर ध्यान देने की बात कही है। इसके लिए सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया है।

1 जल जीवन मिशन के लिए वित्त मंत्री ने 2.87 लाख करोड़ रुपए के फंड का किया ऐलान
2 वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 42 अर्बन सेंटर के लिए 2217 करोड़ रुपए के फंड का ऐलान
3 कोरोना की वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ रुपए के फंड का ऐलान
4 स्वास्थ्य के लिए इस बार कुल 2.23 लाख करोड़ रुपए के बजट का किया गया ऐलान, पिछले वर्ष की तुलना में यह 137 फीसदी की बढ़ोतरी है।
4 20 साल पुरानी व्यक्तिगत गाड़ी और 15 साल पुरानी कॉमर्शियल गाड़ियों के लिए स्क्रैप पॉलिसी का ऐलान।
5 इस वित्त वर्ष में 11000 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाने का लक्ष्य, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और असम के लिए हाईवे प्रोजेक्ट का किया गया ऐलान

6 रेलवे के लिए वित्त मंत्री ने 1.10 लाख करोड़ रुपए के फंड का किया ऐलान
7 पब्लिक बसों के लिए वित्त मंत्री ने 18000 करोड़ रुपए के फंड का किया ऐलान