सप्त दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला | एक नई सुबह की ओर - ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT

जीवन की प्रत्येक बातों पर श्री अरविन्द एवं श्री मां ने अपने विचार दिए है जो कि अनुकरणीय है। वक्ता ने बताया कि ऑरोयूथ  का गठन युवापीढ़ी जो कि देश का भविष्य है उनको आध्यात्मिक मूल्यों से परिचित कराने के लिए किया गया था। [ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT]

सप्त दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला |  एक नई सुबह की ओर - ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT
सप्त दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला

सप्त दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला "एक नई सुबह की ओर"  - ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT 

दिनांक 20 जुलाई 2020 को शाम 5 से 7 बजे ऑरोयुथ विंग, श्री ऑरोबिंदो सोसायटी, पुद्दुचेरी एवं आर्य महिला पी जी कॉलेज के सयुंक्त तत्वावधान में सात दिवसीय राष्ट्रीय ऑनलाइन कार्यशाला "एक नई सुबह की ओर" का उदघाटन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों के अंदर अपने मानसिक और भावनात्मक आत्म-नियंत्रण को बढ़ाने के तरीके सीखाना था।  संकट के समय वे सीखेंगे कि अभ्यास और ध्यान के माध्यम से शांति कैसे बनी रहे, और अपने स्वयं के जीवन के लिए एक मजबूत और नैतिक रूपरेखा विकसित करेंगे।  [ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT]

उन्हें एहसास होगा कि वे अकेले ही अपने कार्यों के परिणामों के लिए जिम्मेदार हैं और इसलिए अधिक जिम्मेदार वयस्क बन जायेंगे, और सीखेंगे कि चरम कदम उठाए बिना ,असफलताओं को कैसे संभालना है।  कार्यक्रम में प्रथम वक्ता अरुण नायक, चेयरमैन, श्री अरविन्द सोसायटी, नोएडा ब्रांच एवं डायरेक्टर, ऑरोयूथ,पुद्दुचेरी ने श्री अरविन्द एवं श्री मां के जीवन एवं आदर्शो पर प्रकाश डालते हुए बताया कि श्री अरविन्द के पूर्ण योग की वर्तमान समय में सार्थकता और अधिक बढ़ जाती है। उनके योग का आधार सनातन धर्म एवं संस्कृति है।

जीवन की प्रत्येक बातों पर श्री अरविन्द एवं श्री मां ने अपने विचार दिए है जो कि अनुकरणीय है। वक्ता ने बताया कि ऑरोयूथ  का गठन युवापीढ़ी जो कि देश का भविष्य है उनको आध्यात्मिक मूल्यों से परिचित कराने के लिए किया गया था। कार्यक्रम की दूसरी मुख्य वक्ता अनाहिता संजना, यूथ कोऑर्डिनेटर, श्री अरविंद सोसायटी, मुंबई ब्रांच ने बताया कि कैसे बढ़ाएँ अपने आप से रिश्ता, दोस्ती,माता-पिता के साथ संबंध,कठिन रिश्तों को ठीक करना आदि बिंदुओं पर चर्चा की।


स्वागत भाषण प्राचार्या प्रो. रचना दूबे ने एवम् आशीर्वचन डॉ शशिकांत दीक्षित, प्रबंधक, आर्य महिला पी जी कॉलेज, वाराणसी ने दिया, धन्यवाद् ज्ञापन प्रो. अखिलेश कुमार, फ्रांसीसी विभाग, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, चेयरमैन, श्री अरविंद सोसायटी, वाराणसी सेंटर ने किया। श्रीनिवास मुलुगु एवं शिव कुमार , डायरेक्टर, ऑरोयूथ , पुद्दुचेरी की  इस वर्कशॉप को आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका थी।

कार्यक्रम की पृष्ठभूमि बताने एवं संयोजन की भूमिका डॉ दीपिका बरनवाल, सहायक प्रवक्ता, गृहविज्ञान विभाग, आर्य महिला पी जी कॉलेज ने निभाई। संचालन अनीता बंसल, वाइस चेयरमैन, नोएडा ब्रांच एवं बीज़ल, ऑरोयूथ एक्सक्यूटिव, मुंबई ब्रांच, श्री अरविंद सोसायटी ने किया।  कार्यक्रम में डॉ बृजबाला सिंह, डॉ बिंदु लाहिड़ी, डॉ ऋचा मिश्रा, डॉ गीता, डॉ स्वप्ना, डॉ अनामिका सिंह ऑनलाइन उपस्थित रहे। रजिस्टर्ड सहभागियों (१९-३० वर्ष आयु समूह) की संख्या 300 थी।

ARYA MAHILA PG COLLEGE EVENT LIST :