5 मिनट में जानिए कोरोना है या नहीं, अब कोरोना का टेस्ट हुवा असान अमेरिका ने बनाया है किट | ZNDM NEWS

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस  का कहर लगातार दुनिया में जारी है | अब तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बन पाई है और लगातार ये महामारी भारी संख्या में लोगो को अपने चपेट में ले रहा है और कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया पेरशान है लेकिन इसी बीच एक खुशखबरी आई है। खुशखबरी यह है कि अब सिर्फ 5 मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोन वायरस  का संक्रमण है या नहीं। फिलहाल कोरोना Coronavirus का टेस्ट रिपोर्ट आने में 24 घंटे का वक्त लगता है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस  का कहर लगातार दुनिया में जारी है | अब तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बन पाई है और लगातार ये महामारी भारी संख्या में लोगो को अपने चपेट में ले रहा है और कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया पेरशान है लेकिन इसी बीच एक खुशखबरी आई है। खुशखबरी यह है कि अब सिर्फ 5 मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोन वायरस  का संक्रमण है या नहीं। फिलहाल कोरोना Coronavirus का टेस्ट रिपोर्ट आने में 24 घंटे का वक्त लगता है। दरसल अमेरिका ने दावा क़िया है की वहा पर एक लैब ने कोरोना वायरस Coronavirus  की एक ऐसी जांच किट बनाई है जो महज पांच मिनट में परिणाम बता सकती है। और इन 5 मिनटों में पता चल जाएगा कि मरीज कोरोना Coronavirus  से संक्रमित है या नहीं। इस लैब का नाम Abbott लैब है इस लैब ने एक पोर्टेबल टेस्ट किट तैयार किया है| इस टेस्ट किट में मॉलिकुलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है।

सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह किट इतनी हल्की और छोटी है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद  ही आसान है। और इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है जहां पर संक्रमण के काफी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कंपनी के अध्यक्ष रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, 'कोविड-19 वैश्विक महामारी से हर मोर्चे पर लड़ा जाएगा और मिनटों में नतीजे देने वाली जांच से इससे लड़ने के लिए जरूरी हल मिलेगा।
एबॉट लेबोरेटरीज ने अपने एक एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने इसे जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक मेडिकल स्टाफ को मुहैया कराने के लिए इसे तत्काल मंजूरी  भी दी है। कंपनी ने कहा कि इस तकनीक के तहत अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी
 अब महज 13 मिनट में लग जाएगा।