कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन का भारत पर भी बढ़ रहा है खतरा ,पाए गए 20 संक्रमित

ब्रिटैन से आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर में तलहका मचा दिया है | अब इसका असर हमारे देश में भी देखा जा रहा है | बता दे , हाल ही में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से भारत में अब तक कुल 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन का भारत पर भी बढ़ रहा है खतरा ,पाए गए 20 संक्रमित


ब्रिटैन से आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर में तलहका मचा दिया है | अब इसका असर हमारे देश में भी देखा जा रहा है | बता दे , हाल ही में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से भारत में अब तक कुल 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी लोग ब्रिटेन से आए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों में छह लोगों के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। इसके बाद 14 और लोगों के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रलय के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से 33 हजार यात्री भारत आए हैं। इनमें से 114 लोग संक्रमित पाए गए। इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सरकारी प्रयोगशालाओं को भेजे दिए गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल में आठ नमूने, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स कल्याणी (कोलकाता के पास) में एक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में एक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल  हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज हॉस्पिटल  बेंगलुरु में सात, हैदराबाद स्थित कोशिका एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र में दो, दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में एक सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है।। इन लोगों को कोरोना केयर सेंटर में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है।

अमेरिका में ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार कोलोराडो में यह मामला सामने आया है। यहां के गवर्नर जारेड पोलिस ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। ब्रिटेन में पाए गए नए स्ट्रेन के मामले पहले से ही डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में सामने आ गए हैं।