वाराणसी से भेजा जायेगा 4 टन ब्रिटेन हरी सब्जियां | Green Vegetables Export to Britain

वाराणसी से ब्रिटेन के लिए चार टन हरी सब्जियां भेजी गई हैं। इनमें हरी मिर्च, ककड़ी और लौकी शामिल हैं। ऐसा पहली बार है जब वाराणसी से सब्जियां ब्रिटेन भेजी गई हैं, इससे पहले इस क्षेत्र से सब्जियां सिर्फ गल्फ देशों में भेजी जाती थीं।

वाराणसी से भेजा जायेगा 4 टन ब्रिटेन हरी सब्जियां | Green Vegetables Export to Britain
Vegetable Export to Britain From Varanasi

 

कोरोनो वायरस के चलते किए गए लॉकडाउन के बीच वाराणसी के एग्रीकल्चर सेक्टर से एक अच्छी खबर आ रही है। वाराणसी के कृषि क्षेत्र से पहली बार मिर्च, ककड़ी और लौकी सहित चार टन हरी सब्जियों की एक खेप दिल्ली के लिए निकल गई, वहां से इसे ब्रिटेन भेजा जाएगा। सब्जियों का यह निर्यात कोरोना की वजह से लंबे समय से फंसा हुआ था।

Vegetable Export from varanasi

इससे पहले, वाराणसी क्षेत्र से हरी सब्जियां केवल गल्फ देशों में भेजी जाती थी। हमारे सहयोगी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए डिविडनल कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा, 'मंगलवार को चार टन ताजा हरी मिर्च, लौकी और ककड़ी वातानुकूलित कंटेनरों में रखकर ट्रक से दिल्ली भेजा गया। अनिल कुमार राय नामक किसान ने गाजीपुर में अपने खेतों में ये सब्जियां उगाई थीं। सब्जियां दिल्ली हवाई अड्डे से गुरुवार को एयर कार्गो से लंदन पहुंचेंगी।' उन्होंने कहा, 'यह वाराणसी क्षेत्र के लिए एक स्वागत योग्य विकास है क्योंकि लंदन के बाद अब पूरे यूरोपीय मार्केट में भी अवसर पैदा होंगे।'

वाराणसी क्षेत्र में फल और सब्जियों के उत्पादन की संभावनाओं को देखते हुए APEDA ने क्षेत्र में कृषि-निर्यात हब स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस क्षेत्र में वाराणसी मंडल के पांच जिले गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही शामिल हैं।