वाराणसी में गरुड़ ड्रोन के द्वारा हॉटस्पॉट इलाकों का सैनिटाइजेशन हुआ शुरु | Varanasi Lockdown Update

वाराणसी में गरुड़ ड्रोन के द्वारा हॉटस्पॉट इलाको में आज से सैनिटाइजेशन हुआ काम शुरु हो गया है | पहले हॉटस्पॉट क्षेत्र मदनपुरा में गरुड़ ड्रोन से सैनिटाइजेशनकिया गया ।इस ड्रोन को दिल्ली से और बैटरी छत्तीसगढ़ से मंगाई गई है | टीम के सदस्यों ने बताया कि ड्रोन में 10 लीटर क्षमता वाली टंकी है, जिसमें दवा भरी जाती है। इससे 20 किमी एरिया(क्षेत्रफल) में दवा का छिड़काव किया जाएगा। और ये ड्रोन जमीन से तीन से चार मीटर तक ऊपर उड़कर दवा का छिड़काव करने में सक्षम है।


इस दवाको बनाने के लिए नौ लीटर पानी में एक लीटर दवा मिलाई जाती है।इस वक्त प्रशासन के पास अभी दो ड्रोन हैं, जिनसे अभी काम लिया जा रहा है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पहले हॉटस्पॉट वाले इलाके मदनपुरा, नक्खीघाट, बजरडीहा, लोहता, गंगापुर में ड्रोन से छिड़काव कराया जा रहा है। इसके बाद दूसरे इलाकों में दवा से छिड़काव कराया जाएगा।

पेट्रोल से चलने वाले ड्रोन एक बार में 10 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल लगभग 20 किलोमीटर इलाको को सेनेटाइज कर सकता है । दरअसल हवाई मार्ग से सैनिटाइजेशन के लिए नगर निगम, स्मार्ट सिटी लिमिटेड और गरुड़ एयरोस्पेस चेन्नई के बीच करार हुआ था । लेकिन लॉजिस्टिक की समस्या के चलते देरी हुई है।लेकिन अब ड्रोन सेसैनेटाइजेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है |