वाराणसी में चलती दुकानों व होम डिलिवरी से मिलेंगे आटा-दाल |

विश्वव्यापी महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते जाल को रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे राष्ट्र में 25 मार्च रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए लॉक डाउन  का ऐलान कर दिया है।बढ़ते संक्रमण के बावजूद जनता की लापरवाही और अनदेखी को देखते हुए इस लॉक डाउन का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दे दिया है जिसमें लोगों को घरों से अनावश्यक बाहर निकलने पर प्रशासन द्वारा कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की पूरी छूट है।

विश्वव्यापी महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते जाल को रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे राष्ट्र में 25 मार्च रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए लॉक डाउन  का ऐलान कर दिया है।बढ़ते संक्रमण के बावजूद जनता की लापरवाही और अनदेखी को देखते हुए इस लॉक डाउन का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दे दिया है जिसमें लोगों को घरों से अनावश्यक बाहर निकलने पर प्रशासन द्वारा कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की पूरी छूट है।जिसको प्रदेश सरकार और प्रशासन कड़ाई के साथ लागू करेगी।इसके साथ ही लॉकडाउन  के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने जनता को खाद्य व जरूरी सामग्री मुहैया कराने के लिए दुकानो को खोलने के बजाय व्यापारियों को  होम डिलीवरी की सुविधा देने पर ज़ोर दिया है।और आज इस 21 दिन के लॉकडाउन  के पहले दिन ही प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होम डिलिवरी पर जिलाधिकारी, प्रशासन व वाराणसी व्यापार मंडल जुट गए है। वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ज़रा भी देर न करते हुए बुधवार को ही वाराणसी के छोटे बड़े व्यापारियों के लिए circular जारी करके होम डिलीवरी से संबंधित जानकारियां साझा किया।इस सूची में उन्होंने वाहनों में # *चलती दुकानों* के माध्यम से सामान गली मोहल्ले तक पहुंचाने की सुविधा शुरू करने की भी बात कही।


*Circular:-*
वाराणसी के व्यापारी बंधुओं से अपील:
1. जो भी होम डिलीवरी(home delivery system in varanasi) करना चाहते है वो अपने व्यापार मंडल को नाम, पता, फ़ोन नंबर और दुकानदार और डिलीवरी मैन के कितने पास चाहिए, किस थाना क्षेत्र और मोहल्ले में होम डिलीवरी करेंगे इसकी सूचना उपलब्ध करा दे। इनकी होम डिलीवरी शाम 6 बजे तक लागू कराई जाएगी

2. जो भी रिटेलर टाटा मैजिक जैसे वाहनों में *चलती दुकान* के माध्यम से सामान गली मोहल्लों में बिक्री करना चाहते हैं वो भी अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर व्यापार मंडल को उपलब्ध कराएं। वाहन उनको खुद रखने होंगे। उनके और उनके वाहन के भी पास जारी कराये जाएंगे।

3. इन 2 व्यवस्थाओं में राशन, जनरल आइटम, फल, सब्जी, दूध, दवाई सब शामिल है। इसमे बड़े छोटे स्टोर, मार्किट चैन भी शामिल हो सकते हैं।

4. व्यापार मंडल इनकी सूची ADM Civil supply वाराणसी को व्हाट्सएप्प पर उपलब्ध कराएंगे।

अब धीरे धीरे 2-3 दिनों में रिटेल की दुकानों के खुलने की जगह इन 2 व्यवस्थाओं को ही बढ़ावा दिया जाएगा। इसलिए ज्यादा से ज्यादा छोटे दुकानदार इस व्यवस्था से जुड़ें। हर थाना क्षेत्र में सीमित ही पास जारी हो पाएंगे इसलिए जो पहले आएंगे वो लाभ पाएंगे।