पुणे में लॉकडाउन की धज्जियां | लॉकडाउन में मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों को प्रशासन ने करवाया योगा |

घातक कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन की अवधि बढ़ाकर 3 मई तक कर दी है। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि इस पूरे महीने हमें बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है और अगर ऐसे हालात में देश का कोई भी नागरिक लॉक डाउन का पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।साथ ही उन्होंने राज्य सरकार और प्रशासन को लॉक डाउन का शिकंजा और सख्ती से कसने के निर्देश दिए।इन हालातों जहां देश की आवाम भयभीत होकर घरों से निकलने का विचार भी भूल चुके हैं ताकि इस विपदा से जल्द से जल्द निपटा जा सके।वहीं कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज़ ना आते हुए अलग-अलग बहानो के साथ लॉक डाउन का उल्लंघन करते नज़र आ रहे हैं।ऐसे हालात में प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन ऐसे लोगों को अलग-अलग तरीके से सजा देने पर मजबूर है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें महाराष्ट्र के पुणे में लोग मॉर्निंग वॉक के बहाने लॉक डाउन की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बता दे कि पूरे देश में सबसे ज्यादा करो ना का खतरा महाराष्ट्र मैं पाया जा रहा है जहां अब तक कुल मिलाकर 3398 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं वहीं 187 लोगों ने अपनी जान गवा दी है बावजूद इसके वहां के लोगों में कोई सतर्कता और जिम्मेदारी नहीं नजर आ रही है।

हम बात कर रहे हैं पुणे के बिबवेवाडी इलाके में सुबह-सुबह बड़ी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक करने के लिए सड़कों पर उतर आए जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने उनकी जम की खबर ली।बता दे कि पुलिस प्रशासन ने सजा के तौर पर सभी को निश्चित दूरी पर खड़ा किया और सड़क पर ही कसरत और योग अभ्यास करवाया। इस अनोखी सजा के दौरान पुलिस कर्मियों ने इन सभी लोगों को सूर्य नमस्कार से लेकर जंपिंग तक अभ्यास करवाई।

जहां एक ओर पुलिस प्रशासन राज्य सरकार व केंद्र सरकार इस समस्या से निपटने के लिए हर मुमकिन प्रयास में लगी हैं वहां हमारा भी यह कर्तव्य है कि इस महाअभियान में हम उनका साथ दे और घरों में रहकर उनके संघर्ष को सफल बनाएं।