कोरोना को ले कर प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स की खास चर्चा

देश के प्रधानमंत्री व बिल गेट्स ने कोविड -19 को लेकर वैश्विक प्रतिक्रिया और महामारी से निपटने के लिए वैज्ञानिक नवाचार और अनुसंधान में वैश्विक समन्वय के महत्व पर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बात की।

कोरोना को ले कर प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स की खास चर्चा

और इस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि महामारी को लेकर प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए वैश्विक चर्चा में नई दिल्ली को शामिल किया जाए।इसके बाद प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट कर के बताया की , ' हमने बिल गेट्स  के साथ विस्तार से बातचीत की। हमने कोरोना वायरस से लड़ने में भारत के प्रयास से लेकर, कोविड-19 से निपटने में गेट्स फाउंडेशन के काम, प्रौद्योगिकी, नवाचार की भूमिका और बीमारी के इलाज के लिए टीके के उत्पादन तक के मुद्दों पर चर्चा की।' सरकारी बयान में कहा गया कि भारत का दृष्टिकोण उचित संदेश के माध्यम से लोगों को शामिल करने पर आधारित है।


 बिल गेट्स ने भी इस बातचीत और साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, इस भयंकर महामारी का मुकाबला करने के लिए हम सबको  वैश्विक सहयोग की आवश्यकता है। इसमें भारत की भूमिका अहम है क्योंकि दुनिया सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए काम करती है और सबके लिए वैक्सीन, परीक्षण और उपचार का मार्ग प्रशस्त करती है।'


पीएम मोदी और बिल गेट्स की चर्चा में साइंटिफिक इनोवेशन और रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर भी बात हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने गेट्स फाउंडेशन द्वारा भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में किए जा रहे .स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की सराहना की। पीएम ने इस दौरान बिल गेट्स से सुझाव भी मांगा।