एक तरफ देश में कोरोना संकट दूसरी तरफ लद्दाख में अलर्ट ।

जहा इस वक्त पुरे विश्व में कोरोना का कहर जारी है और हर देश हर राज्य में सभी लोग अपने अपने तरीके से इस वैश्विक महामारी से लड़ रहे है |और वही दूसरी ओर इस महासंकट के बीच तीन दिन पहले भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की खबर आ रही है । Ladhak |

एक तरफ देश में कोरोना संकट दूसरी तरफ लद्दाख में अलर्ट ।
Indian Army

 

बतादे सिक्किम से सटी सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच विवाद व हातपाई की सूचना है । हालांकि अभी मामला स्थिर है लेकिन इन सबके बीच लद्दाख का इलाका भी चर्चा में आ गया है। इसलिए  लद्दाख क्षेत्र को अलर्ट पर रखा गया  है।

एक समाचार पत्रिका के हिसाब से तीन हफ्ते हो गए हैं और यह क्षेत्र तनावपूर्ण बना हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि स्थापित संवाद चैनलों के जरिए हालात को धीरे-धीरे नियंत्रण में लाया जाएगा। सेना ने कहा है कि अस्थायी और छोटी अवधि के फेस ऑफ (आमना-सामना) होते हैं क्योंकि भारत-चीन का सीमा विवाद अब तक हल नहीं हुआ है। खबर ये भी है की देमचोक में सीमा के पार गतिविधियों पर सुरक्षाकर्मियों ने अपनी कड़ी नजर रखी है। अनुमान लगाया जा रहा है है कि यहां चीन की तरफ से हवाई क्षेत्र का निर्माण किया जा सकता है।

रक्षा सूत्रों का कहना है कि गलवान नदी जो 1962 में चीनी आक्रमण के गवाह बना था उस इलाके में हाल ही में भारत-चीन क्र सैनिको के बिच झड़प हुई थी । इसके बाद यह इलाका चर्चा में आया। फिलहाल इस वक्त सेना वहां नहीं है। दोनों पक्षों ने विवादित सीमा के पास अपने-अपने इलाके से सैनिकों को पीछे खींच लिया है।बतादे  सिक्किम के नाकू ला पास में भी शनिवार को दोनों पक्षों के बीच झड़प देखी गई थी। सूत्रों के मुताबिक इसमें दोनों पक्षों के तकरीबन एक दर्जन सैनिक घायल हुए।


कुछ सूत्रों के हिसाब से लद्दाख सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पैंगोंग त्सो झील के पास दोनों पक्षों के सैनिकों बिच गरमा गर्मी हुई थी | एक पत्रिका के हिसाब से देमचोक में 1,000 से ज्यादा भारी वाहन लाए गए हैं |

अब जानकारी मिलने के बाद से नेपाल की सीमा पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। बॉर्डर पोस्ट को भी पूरी तरह तैयार किया जा रहा है । इसके साथ ही  लिपुलेख दर्रे के पास एक सड़क के निर्माण में हुए बदलाव के बाद सशस्त्र पुलिस के हजारों जवानों को हाल ही में तैनात किया जा रहा है।

अब देखना है की आगे क्या होता है क्यों की इस वक्त देश कोरोना संकट से लड़ रहा है दूसरी तरफ देश के दुश्मनो से भी |