हॉलीवुड भी करता है बॉलीवुड को कॉपी। जानिए वो फिल्में कौनसी है | ZNDM NEWS |

बॉलीवुड में अक्सर हॉलीवुड से प्रेरित होकर काफी फिल्में बनती हैं. बॉलीवुड पर कई आरोप भी लगते हैं कि वो ओरिजिनल स्टोरी छोड़कर हॉलीवुड फिल्मों की रीमेक बनाने में लगा रहता है. कई बार तो सीधे-सीधे चुराने के आरोप लगते हैं. यही नहीं 'बैंग-बैंग' समेत कई फिल्में हैं जो आधिकारिक तौर पर रीमेक हैं. पर ऐसा बहुत कम लोगों को पता होगा कि हॉलीवुड खुद कई बार बॉलीवुड फिल्मों से कहानियां चोरी कर चुका है

बॉलीवुड में अक्सर हॉलीवुड से प्रेरित होकर काफी फिल्में बनती हैं. बॉलीवुड पर कई आरोप भी लगते हैं कि वो ओरिजिनल स्टोरी छोड़कर हॉलीवुड फिल्मों की रीमेक बनाने में लगा रहता है. कई बार तो सीधे-सीधे चुराने के आरोप लगते हैं. यही नहीं 'बैंग-बैंग' समेत कई फिल्में हैं जो आधिकारिक तौर पर रीमेक हैं. पर ऐसा बहुत कम लोगों को पता होगा कि हॉलीवुड खुद कई बार बॉलीवुड फिल्मों से कहानियां चोरी कर चुका है. देखिए लिस्ट-

'पर्ल हार्बर'  (2001) और 'संगम' (1964)
2001 में आई हॉलीवुड फिल्म 'पर्ल हार्बर'  और 1964 में आई बॉलीवुड फिल्म 'संगम'  की कहानी बहुत मिलती-जुलती है. दोनों फिल्मों में दो बेस्ट फ्रेंड और एक लड़की के लव ट्रायंगल की कहानी है. दोनों फिल्मों की कहानी में बस एक अलग बात है कि 'पर्ल हारबर' में दोनों दोस्त पायलट होते हैं और 'संगम' में बस एक ही पायलट था.
सलमान खान की 2005 में आई फिल्म 'मैने प्यार क्यों किया'  और हॉलीवुड फिल्म 'जस्ट गो विद इट'  की स्टोरी लगभग एक समान थी. जस्ट 'गो विद इट' में जेनिफर एनिस्टन  का किरदार और 'मैंने प्यार क्यों किया' में सुष्मिता सेन  का किरदार काफी सिमिलर था. इसी तरह एडम सैंडलर  का किरदार सलमान खान  के किरदार जैसा ही था.

'विन अ डेट विथ टेड हैमिलटन'  और 'रंगीला'
आमिर खान  की फिल्म 'रंगीला'  साल 1995 में रिलीज हुई थी. फिल्म में एक लव ट्रायंगल दिखाया गया था, जहां एक लड़की अपने बेस्ट फ्रेंड और फिल्म स्टार के बीच में फंस जाती है. अब फिल्म 'विन अ डेट विथ टेड हैमिलटन'  की भी यही कहानी थी. यहां भी एक लव ट्रायंगल दिखाया गया था. दोनों कहानियों में थोड़ा बहुत फर्क ये था कि 'रंगीला' में बेस्ट फ्रेंड का किरदार एक टपोरी था और हॉलीवुड फिल्म में ऐसा नहीं था.'डिलीवरी मैन'  और  'विक्की डोनर'
आयुष्मान खुराना  की पहली फिल्म 'विक्की डोनर'  बहुत फेमस हुई थी. फिल्म उस समय रिलीज हुई थी तो उसे काफी यूनीक बताया गया था क्योंकि ये थीम बॉलीवुड फिल्मों के लिए नई थी और इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी. साल 2013 में 'विक्की डोनर' से प्रेरित होकर हॉलीवुड में फिल्म बनी थी 'डिलीवरी मैन' . दोनों में स्पर्म डोनेशन के टॉपिक पर बनी थी.

 'फीयर' और 'डर'
साल 1993 में शाहरुख खान  की फिल्म 'डर'  रिलीज हुई थी. इस फिल्म से शाहरुख खान काफी फेमस हो गए थे. तीन साल बाद हॉलीवुड ने भी एक ऐसी ही फिल्म बनाई थी. फिल्म का नाम 'फीयर'  था. इस हॉलीवुड फिल्म में भी एक लव ट्रायंगल दिखाया गया था. 'फीयर' में भी एक स्टॉकर था जो लड़की के पीछे पड़ जाता है.

'लीप ईयर'  और 'जब वी मेट'
इम्तियाज अली  की फिल्म 'जब वी मेट' साल 2007 में रिलीज हुई थी. फिल्म ने सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था. फिल्म में शाहिद कपूर  और करीना कपूर खान  लीड रोल में दिखे थे. उस सुपरहिट फिल्म से प्रेरित होकर साल 2010 में हॉलीवुड में फिल्म बनी थी जिसका नाम 'लीप ईयर' था. 'लीप' ईयर की कहानी पूरी तरह 'जब वी मेट' जैसी ही थी मगर फिल्म के मेकर्स ने ये मानने से इनकार कर दिया था कि उन्होंने एक बॉलीवुड फिल्म से प्रेरणा ली थी.

'ए कॉमन मैन'  और 'ए वेडनेसडे'
नीरज पांडे की फिल्म 'ए वेडनेसडे'  एक बेहतरीन फिल्म थी. हॉलीवुड ने भी इसका रीमेक बनाया था. साल 2013 में एक फिल्म आई थी 'ए कॉमन मैन'  और ये फिल्म 'ए वेडनेसडे' की ही आधिकारिक रीमेक है. 'एकैडमी अवॉर्ड'  विनर बेन किंग्सले  लीड रोल में थे.