अगर जाना है फ्लाइट से तो करना होगा नियमो का पालन

अपने शहरों से दूर दूसरे जगह फसे लोगो के लिए एक और खुशखबरी है दरअसल एयर इंडिया देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए लोगों को उनके जगहों तक पहुंचाने के लिए एक विशेष अभियान चलाने जा रहा है जो 19 मई से 2 जून तक चलेगा |

अगर जाना है फ्लाइट से तो करना होगा नियमो का पालन
Air India Flights to resume

 

इससे पहले सरकार ने कोरोना संकट के बीच सीमित ट्रेन सर्विस बहाल की थी अब  हवाई यात्रा को भी शुरू करने की बात हो रही है । लेकिन इसमें  ज्यादातर उड़ानें, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नै के लिए होंगी। इन उड़ानों में मुंबई के लिए 40, हैदराबाद के लिए 25, कोच्चि से चेन्नई  के लिए 19 मई को एक उड़ान, दिल्ली के लिए 173 उड़ानें, कोच्चि के लिए 12 उड़ानें होंगी। एक समाचार पत्रिका के अनुसार एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि शेड्यूल तैयार है और हम नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। एविएशन मिनिस्ट्री ने इसके लिए संबंधित हितधारकों से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेजर पर सुझाव मांगे हैं।  बतादे 25 मार्च से ही कमर्शल फ्लाइट्स निलंबित हैं।बताया जा रहा है की  हवाई यात्रा बहाल तो होगी लेकिन कुछ अलग नियमों के साथ।

नियमो के अनुसार  फ्लाइट के लिए समय से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचने होंगे  यात्रियों के लिए टर्मिनल में प्रवेश से पहले मास्क, ग्लव्स जैसे सुरक्षा के उपायों से लैस होने को कहा जा सकता है इंट्री और बोर्डिंग पॉइंट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी |  यात्रियों को आरोग्य सेतु ऍप डाउनलोड करना होगा यदि आरोग्य सेतु ऐप में ग्रीन सिग्नल नहीं तो उन्हें एयरपोर्ट में जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके साथ ही  पहले चरण में 80 साल से ज्यादा उम्र के यात्रियों को इजाजत नहीं होगी। सिर्फ चेक-इन बैगेज की इजाजत होगी। सभी तरह के भुगतान डिजिटल तरीके से किए जाएंगे। बोर्डिंग पासेज पर सीआईएसएफ की मुहर।

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए यात्रियों का मूवमेंट।इसके साथ ही  अराइवल पर भी सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग। कोई संदिग्ध मामला मिलने पर उसे स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले किया जाएगा।
ये नियम बेसिक है अनुमान है की नियम और भी होंगी |