जानिये क्या है आरोग्य सेतु एप जो रख सकता है आप को कोरोना के संक्रमण से दूर | AROGYA SETU APP

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से लांंच किए गए आरोग्य सेतु एप इस वक्त कोरोना संक्रमण से बचाव में बेहद कारगर साबित हो रहा है। और अब केंद्र सरकार की ओर से कोविड-19 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए .... (पूरी जानकारी लें)

जानिये क्या है आरोग्य सेतु एप जो रख सकता है आप को कोरोना के संक्रमण से दूर | AROGYA SETU APP
जानिये क्या है आरोग्य सेतु एप जो रख सकता है आप को कोरोना के संक्रमण से दूर

जानिये क्या है आरोग्य सेतु एप जो रख सकता है आप को कोरोना के संक्रमण से दूर

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का खतरा पूरे विश्व के लिए अब खतरनाक हो चुका है | अब तक इस खतरनाक वायरस से काफी लोग संक्रमित हो चुके है और काफी जाने भी जा चुकी है | भारत में भी इसका संक्रमण दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है| भारत सरकार पूरे जी जान से इस संक्रमण को रोकने में लगी है और इस लिए सरकार की तरफ से इस खतरनाक बीमारी से बचाव को लेकर सभी तरह के महत्वपूर्ण उपाय किए जा रहे हैं।

आप को बता दे केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से लांंच किए गए आरोग्य सेतु एप इस वक्त कोरोना संक्रमण से बचाव में बेहद कारगर साबित हो रहा है। और अब केंद्र सरकार की ओर से कोविड-19 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय को भी अब  दिशा निर्देश जारी कर दिया गया  हैं| बता दे आरोग्य सेतु एप के लॉन्च हुए अभी कुछ ही समय हुए और अब तक एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है|

आइये जानते है क्या है आरोग्य सेतु एप
ये एक ख़ास तरह का एप है इस एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते है| इस एप के  जरिए आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद मिलता है |  आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है.
 .  
जानते है इस खास एप का इस्तेमाल कैसे कर सकते है  
 ये एप अंग्रेजी और हिंदी समेत 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। एप को इंस्टॉल करने के बाद एप को खोलें और अपनी पसंदीदा भाषा को चुनें इनफॉर्मेशन  और 'रजिस्टर नाउ' बटन पर टैप करें।आरोग्‍य सेतु एप को ब्‍लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ेगी. एप को काम करने के लिए इसकी अनुमति दें. आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं.  आप को बता दे ये एप तभी काम करता है जब आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करते हैं और ओटीपी से उसे वेरिफाई करते हैं.  इसके बाद एक वैकल्पिक फॉर्म भी आता है जो नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के बारे में पूछता है। एप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्तर को दिखाता है। यह भी सुझाव देता है कि आपको क्या करना चाहिए। अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि 'आप सुरक्षित हैं' तो कोई खतरा नहीं है।


अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और टेक्स्ट बताता है कि 'आपको बहुत जोखिम है' और अब आपको हेल्पलाइन में संपर्क करना चाहिए। एप पर आप 'सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट' फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर एप चैट विंडो खोल देगा। इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ सवाल किए जाएंगे।

DOWNLOAD AROGYA SETU APP