UPSC और SSC भर्ती परीक्षाओं पर सरकार का बड़ा ऐलान - लाकडाउन के बाद हो सकती है परीक्षाएं

कोरोना वायरस के चलते देश में लाकडाउन की स्थिती बनी है जिसकी वजह कई परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा। ऐसे में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बीते दिनों में बताया कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की जिन परीक्षाओं को लॉकडाउन के चलते स्‍थगित किया गया है उन्‍हें जरूर आयोजित किया जाएगा।

UPSC और SSC भर्ती परीक्षाओं  पर सरकार का बड़ा ऐलान  - लाकडाउन के बाद हो सकती है परीक्षाएं

उन्‍होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं की नई तारीखों पर फैसला 3 मई को लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद लिया जाएगा। परीक्षा की नई तिथियां क्या होंगी, इस पर उन्होंने कहा कि नई डेट्स इस तरह से तय की जाएंगी कि सभी उम्‍मीदवारों को अपने-अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का पर्याप्‍त समय मिल सके। इस संबंध में संवेदनशीलता के साथ निर्णय लिया जाएगा।

UPSC exam 2020 की नयी गाइडलाइन्स 

यूपीएससी ने कोरोना वायरस, लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया कि सभी साक्षात्कारों और भर्ती परीक्षाओं की तिथियों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। आयोग ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का स्टेटस भी बताया- 
➤ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बाकी बचे हुए व्यक्तित्व परीक्षण ( इंटरव्यू - पर्सनालिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में नये सिरे से फैसला 3 मई 2020 को लॉकडाउन के दूसरे चरण की समाप्ति के बाद लिया जायेगा। 
➤सिविल सेवा 2020 (प्रारंभिक), इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भू-वैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। नयी परिस्थितियों में जरूरी होने पर इन परीक्षाओं की तिथियों में किसी भी किस्म के रीशेड्यूलिंग की सूचना संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी जायेगी। 
➤सभी परीक्षाओं, साक्षात्कार और भर्ती बोर्डों से जुड़े आयोग के अन्य निर्णयों की जानकारी तुरंत आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी।

SSC Exam 2020 की नयी गाइडलाइन्स 

एसएससी ने लॉकडाउन की अवधि की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और इनके लिए नयी तिथियों की घोषणा तीन मई के बाद की जाएगी। सभी परीक्षाओं, जिनके लिए उम्मीदवारों को देश के सभी भागों की यात्रा करने की आवश्यकता पड़ती थी, की तिथियों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 प्लस 2) लेवल परीक्षा (टियर-1) 2019, जूनियर इंजीनियर (पेपर-1) परीक्षा 2019, स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' एवं 'डी' परीक्षा, 2019 एवं कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा 2018 के लिए कौशल परीक्षा लॉकडाउन का दूसरा चरण 03 मई के बाद ली जाएंगी। 

इन परीक्षाओं की पुनर्निधारित तिथियां आयोग एवं इसके क्षेत्रीय एवं उप-क्षेत्रीय कायार्लयों की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी।