30 अप्रैल को ही खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

30 अप्रैल को ही खुलेंगे कपाट। बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख 30 अप्रैल से बदल कर 15 मई किए जाने के बाद सरकार की मंशा थी कि केदारनाथ के कपाट भी 14 मई या किसी दूसरी तारीख को खोले जाएं।

30 अप्रैल को ही खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

 पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने रावल से तिथि में संशोधन को लेकर अपील करने की बात कही थी। सचिव धर्मस्व दिलीप जावलकर ने इस बारे में रावल भीमा शंकर लिंग से संपर्क किया, लेकिन उन्होंने दोबारा तारीख बदलने से साफ इनकार कर दिया।

 

केदारनाथ धाम के रावल भीमा शंकर लिंग ने पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज की अपील को ठुकरा दिया है। महाराज ने रावल से केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख में बदलाव का आग्रह किया था।

बदरीनाथ मंदिर

बैकफुट पर आयी सरकार ने अब साफ कर दिया है कि केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने की तिथि को लेकर कोई गुजारिश नहीं की जाएगी। महाराज के अनुसार, सचिव-धर्मस्व ने बताया है कि उन्होंने रावल से नई तारीख तय करने का अनुरोध किया था। इस पर रावल की ओर से स्पष्ट किया गया कि कपाट 29 अप्रैल की सुबह 6:10 बजे ही खुलेंगे। तारीख में बदलाव नहीं हो सकता। अब सरकार उसी अनुरूप तैयारियों को पूरा कराएगी। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का निर्धारण ऊखीमठ में करना अनादिकाल की परंपरा है। कपाट खुलने के दिन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता।